Blogger vs wordpress कौन सा सही है?

Blogger vs Wordpress कोन सा Plateform सही है ?

Blogger vs wordpress kon sa sahi hai, Blogger vs wordpress
Blogger vs wordpress

हेलो दोस्तो क्या आप भी सोच रहे हो blogging क्या है और हम ब्लॉगिंग किस प्लेटफॉर्म से स्टार्ट करें क्या आप के लिए blogger सही है या फिर आप के लिए wordpress सही है अगर आप को इसकी पूरी जानकारी चाहिये तो आप को इस article को पूरा अच्छे से पढ़ना होगा तब आप ये अच्छे तरीके से समझ जाओगे की आप को अपने blog/website को किस प्लेटफॉर्म पर बनाना चाइए यहाँ पर मैं पेड wordpress की बात कर रहा हु जिसमे आप को domain और hosting buy करनी होती है तो चलिए सबसे पहले जानते है blogging क्या है।

ब्लॉगिंग क्या है ?

दोस्तो आप अगर ये जानना चाहते हो कि blogger और wordpress में क्या अंतर है तो आप ये जानते ही होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है लेकिन कुछ लोग अभी इस filed में नए है तो उनको ये पता नही होगा कि ब्लॉगिंग क्या है तो मैं आप को बता दु ब्लॉगिंग वह होता है जहाँ पर हम हम अपने जानकारी को ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक जानकारी दे सकते है जिसके लिए आप को blogger या wordpress पर अपनी साइट को बनना होता है फिर हम अपने जानकारी को लोगो तक पहुँचा सकते है हम हमें ये जानना होता है कि blogger और wordpress दोनों में से हमारे लिए कौन सा सही है तो हम एक एक कर समझते है ।

इसे भी पढ़े :- Sbi Atm Pin कैसे बनाये

Blogger में साइट बनाने के फायदे क्या है ?

दोस्तो अगर आप अभी ब्लॉगिंग के Fild में बिल्कुल ही new है तो आप को मैं बोलूँगा आप blogger से start करें blogger एक free plateform है और इसके ढेरो फायदे है जिनके बारे में मैं आप को बताने वाला हु।

1. दोस्तों पहला ये की google ने ही youtube की तरह ही ब्लॉगर की सेवा भी उपलब्ध कराई है जिस पर free में blog/website आप बना सकते है।

2. दोस्तो दूसरा फायदा blogger पर साइट बनाने का ये है कि आप को इसमे free template भी मिल जाते है।

3. आप को ब्लॉगर पर एक ही gmail id (Google Account) से बहुत सारे blog/website को बनाने की सुविधा मिलती है आप अपने gmail से blog बना कर बहुत ही आसानी से उसको मैनेज भी कर सकते है।

4. ब्लॉगर में भी आप seo कर के अपने साइट को Rank करा सकते है इसके लिए आप को मेहनत करनी होगी और अच्छे से on पेज off पेज seo करना होगा Backlink बनाना होगा तब जा कर आप rank करा सकते हो।

5. दोस्तो आप को blogger पर site बनाते समय blogspot url मिलता है आप ब्लॉगर पर blogspot पर भी Approval ले सकते हो हालांकि इसमें थोड़ा time लगता है लेकिन आप अगर अछि site बनाओगे तो आप को blogspot पर भी approval मिल सकता है ।

6. Blogger पर साइट बनाने से आप की site कुछ हद तक सेफ होती है और आप की साइट अन्य ब्लॉगिंग plateform से safe होती है।

7. आप को ब्लॉगर में कस्टम डोमेन add करने का option मिलता है जिसमे आप godaddy या किसी अन्य जगह से domain buy कर के add कर सकते है।

8. आप को blogger पर भी ऐसा सेवा मिलती है जिसमे आप अलग से कोई भी seo friendly template use कर सकते हो जो आप को अच्छा लगे वैसे blogger पे साइट बनने के और भी फायदे है।

9. Blogger की साइट को आप बाद में wordpress पर transfer कर सकते है।
10. Blogger पर साइट बना कर आप part-time जॉब की तरह google adsense से पैसे कमा सकते है और बहुत लोग यही से एक महीने के लाखों रुपये कमा रहे है।

इसे भी पढ़े:- 5G क्या है इंडिया में कब आएगा 

WordPress पर साइट बनने के फायदे ?

दोस्तो अगर आप blogging के fild में अधिक समय तक काम करना चाहते है तो आप के लिए सबसे अच्छा blogging platform Wordpress रहेगा मैं ये इस लिए बोल रहा हु क्योंकि Wordpress पर blog/website बनने के बहुत सारे फायदे फायदे है जो मैंने नीचे में आप को बताया है।

1. Wordpress एक बहुत अच्छा blogging plateform है लेकिन ये blogger (blogspot) की तरह फ्री नही होता है hosting और domain खरीदना पड़ता है।

2. Wordpress में आप को अपने मन मुताबिक एक से बढ़कर एक theme को use कर सकते है और आप अपने ब्लॉग को दुल्हन की तरह सजा सकते है।

3. Wordpress में आप को बहुत सारे पलागिंग use करने को मिल जाता है जिससे आप अपने website को रैंक करा सकते है।

4. Wordpress में आप को अपनी वेबसाइट को सेफ रखने के लिए भी बहुत सारे पलागिंग मिल जाते है जिससे आप अपने वेबसाइट पर invalid activity को रोक सकते है ।

5. अगर कोई बंदा आप के wordpress साइट पर जान बूझ कर invalid activity करता है तो आप उसके ip address से उसका पता लगा सकते है और उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी कर सकते है लेकिन blogger में कोई इस तरह से click करता है तो आप उसका पता नही लगा सकते है ।

6. Wordpress की साइट पर आप को पूरा नियंत्रण होता है लेकिन blogger में आप को पूरा नियंत्रण नही होता है।

7. अगर आप blogging को अपना कैरियर बनाना चाहते है तो Wordpress आप के लिए बिल्कुल सही रहेगा।

तो दोस्तों मैं अब आप से ये कहना चाहता हु की अगर आप blogging filad में अभी अभी आ रहे हो मेरा मतलब नए हो तो आप ब्लॉगर पर साइट बना कर इसके बारे में जानकारी ले ले और ये सिख ले कि seo friendly post कैसे लिखे, on page seo off page seo कैसे करे, google adsense का approval कैसे ले जब आप को ये सब जानकारी अच्छे से वो जाए तो आप चाहे तो wordpress पर भी जा सकते है जो मैंने आप को ऊपर में सब बता ही दिया है तो अब आप समझ गए होने कौन सा best है और कहा से start करें।

Previous
Next Post »