5G क्या है । 5G इंडिया में कब तक आएगा

5G क्या है इंडिया में कब तक आएगा :-

हेलो दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है कि 5g क्या है और 5g technology इंडिया में कब तक आएगा 5g की स्पीड कितनी होगी आज आप के मन मे 5g technology को लेकर जितने भी सवाल होंगे मैं आप को सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा दोस्तो सबसे पहले तो आया 1G उसके बाद आया 2G अब लोगों को और भी ज्यादा इंटरनेट स्पीड चाइए थे और अब मार्केट में आया 3G अब लोगो अछि क्वालिटी वीडियो देखना था और वीडियो कॉलिंग करना था अब लोगो की मांग और बढ़ी और टेक्नोलॉजी बढ़ी तो आया 4G जो हम सभी अभी यूज़ कर रहे है जैसा कि आप को पता ही है ना तो लोगो की मांग कम लोगो और न ही कभी टेक्नोलॉजी रुकेगी अब लोगो को 5G चाइए तो अब 5g पर भी काम चल रहा है जल्द ही आप को 5g भी देखने को मिलेगा ।
5g kya hai, India me 5g kab aayega
5G क्या है

5G क्या है ?

दोस्तों 5G का पूरा नाम Fifth Generation है और 5g क्या है ये जानने से पहले हमें ये जान लेना चाइए की इसके पुराने Generation (technology) क्या थे और ये कब आया और इसकी स्पीड कितनी थी ये सब कुछ जानने से हमें 5G technology के बारे में जानने में आसानी होगी तो चलिए जान लेते है 1G क्या है.
(1) 1G क्या है :- दोस्तों 1G का पूरा नाम first generation है और 1G सन् 1980 ई० में आया जिसकी इंटरनेट स्पीड की बात करे तो 2.4 kbps पर मिल रहा था अगर आप को आज इतना स्पीड मिले तो शायद आप इंटरनेट ही यूज़ करना बंद कर दोगे तो चलिए अब इसके second generation यानी कि 2G के बारे में जान लेते है।
(2) 2G क्या है :-  दोस्तो 2G का पूरा नाम Second Generation है और ये लगभग सन् 1991 ई० में आया और इसमें आप को 1G के मुकाबले में कुछ और भी सुधार देखने को मिला जिसमे आप को 1g के मुकाबले में वॉइस कालिंग में सुधार हुआ और इंटरनेट स्पीड की बात करे तो 64 kbps मिलने लगा जो कि 1g से कभी हद तक ठीक ही था अब technology और बढ़ी तो मार्केट में आया 3G तो चलिए 3G के बारे में भी जान लेते है ।
(3) 3G क्या है :- 3G का पूरा नाम Third Generation है और ये वायरलेस टेक्नोलॉजी की तीसरी पीढ़ी है और ये लगभग सन् 1998 ई० में आई और इसमें अब लोग इंटरनेट से फ़ाइल डाउनलोड करने लगे और उपलोड करने लगे और वॉइस की क्वालिटी और वीडियो क्वालिटी में भी पुराने टेक्नोलॉजी से काफी ज्यादा सुधार हुआ और इंटरनेट स्पीड की बात करे तो पुराने जनरेशन के मुकाबले में काफी ज्यादा सुधार हुआ अब लोगो को और भी ज्यादा अच्छी वीडियो क्वालिटी और वीडियो क्वालिटी और ज्यादा स्पीड इंटरनेट चाइए था तो अब क्या आ गया 4G तो अब हम 4G के बारे में भी जान लेते है ।
(4) 4G क्या है :- दोस्तो ये वायरलेस टेक्नोलॉजी की चौथी पीढ़ी थी  4G का पूरा नाम fourth generation है और अब लोगो हाई इंटरनेट का यूज़ करने लगे और हाई क्वालिटी के साथ वॉइस कॉल और वीडियो कॉल और फुल hd वीडियो देखने का मजा उठाने लगे और आप को 3g के मुकाबले में 10 गुना से भी ज्यादा अच्छा इंटरनेट स्पीड मिलने लगा और jio ने 4G लॉन्च कर के तो धमाल ही मचा दिया था जैसा आप लोग भी जानते ही होंगे कि सुरुआत में jio फ्री में इंटरनेट अपने यूजर को दे रहा है जिससे इंटरनेट को चलने वलो लोगो की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ी अब क्या था लगो को और भी हाई क्वालिटी वाली इंटरनेट स्पीड चाइए तो जैसा कि आप भी जानते है कि technology कभी बढ़ना बंद नही होगी और अब मार्किट में बहुत जल्द ही 5g देखने को मिलेगा ।

5g क्या है 5g इंडिया में कब तक आएगा ?

दोस्तों अब हम बात करेंगे कि 5G क्या है और 5g इंडिया में कब तक आएगा तो दोस्तो 5g एक ऐसी वायरलेस टेक्नोलॉजी है जिसमे आप को इंटरनेट की स्पीड मैं आप को बताऊंगा तो शायद आप विसवास भी न करो जी हां दोस्तो आप को 5G Technology में 4G के मुकाबले में लगभग 10 गुना से 100 गुना ज्यादा  इंटरनेट स्पीड मिलने वाला है आप को 5G में 20GBPS तक मिल सकता है जिससे आप सोच ही सकते है कि कितनी बड़ी बड़ी फ़ाइल कितनी जल्दी डाउनलोड हो जाएगी और जब इंटरनेट की स्पीड इतनी हो जाएगी तो आप के  इंटरनेट के माध्यम से होने वाले काम चुटकियो में ही हो जायेगे और हम बात कर लेते है कि 5G इंडिया में कब तक आएगा तो दोस्तो 5g इंडिया में आप को सन् 2021 से लेकर सन् 2022 तक आ सकता है या और भी समय इसमे लग सकता है ।

5G आने से क्या फायदा होगा ?

दोस्तों 5g technology (तकनीक) आने से बहुत सारे फायदे आप को मिलने वाले है जैसे :-
1) सबसे पहला ये की आप को 5g में हाई स्पीड इंटरनेट मिलने वाला जिसकी स्पीड 20Gbps तक हो सकती है।
2) दूसरा ये है कि आप जब भी इंटरनेट पर सर्च करते है तो उसमें आप को थोड़ा इंतजार करना पड़ता है लेकिन 5g से आप बहुत ज्यादा फ़ास्ट सर्विस मिलेगी।
3) तीसरा फायदा आप को 5g से मिलने वाला है की जब आप 3 घंटे की मूवी को 4G से डाउनलोड करते है तो 10 मिनट से 12 मिनट तक लग जाते है लेकिन 5g मात्र कुछ चंद सेकेण्ड में ही डाउनलोड कर सकते है।
4) वीडियो में बफरिंग जैसी समस्या लगभग समाप्त ही हो जाएगी ।
5) इंटरनेट से अधिक से अधिक लोगो जुड़ने लगेंगे।
6) 5g आने से आप को भारत मे सेल्फ ड्रिविंग कार भी देखने को मिल सकते है वैसे सिर्फ इतना ही नही आप को और भी बहुत से टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है ।

5G आने से नुकसान क्या क्या है ?

आप सभी लोगो जानते ही है कि इस संसार मे जो कुछ है उसके अगर फायदे है तो कुछ न कुछ नुकसान तो है ही इसी तरह 5g के आने से भी नुकसान है तो चाइए जान लेते है क्या नुकसान है :-
1) बहुत सारे पुराने पुराने समार्टफोन बनाने वाली कंपनियां है जो 5g टेक्नोलॉजी के आने के बाद इससे मैच नही करेगी जिससे उन्हें बदलाव करना पड़ेगा जिसमे उन्हें काफी नुकसान हो सकता है ।
2) 5g technology आने पर लोगो ने अपना जो पुराना फ़ोन लिया हुआ है उन्हें 5g चलने के लिए दूसरे 5g स्मार्टफोन लेने पड़ेंगे ।
3) 5g टेक्नोलॉजी को लाने में काफी ज्यादा पैसा खर्च हो रहा है तो ऐसा माना जा रहा है कि इसका पैक भी काफी महंगा होगा ।
वैसे तो ये कुछ छोटे बड़े नुकसान थे ऐसी ही कई और भी नुकसान हो सकती है, 5g टेक्नोलॉजी से रिलेटेड कोई भी सवाल हो या सुजाव हो आप हमें इस आर्टिकल के नीचे कमेंट कर बता सकते है धन्यवाद ।
Previous
Next Post »