Blog के लिए logo कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगो बताने वाला हु की आप अपने blog/website के लिए एक अच्छा सा Logo कैसे बना सकते है वो भी अपने मोबाइल से आप ने बहुत सारे blog पर visit किया होगा और आप ने एक से बढ़कर एक अच्छे Logo को देखा होगा और आप ने भी मेरे blog/website पर भी एक logo देखा है अगर भी इसी type की logo बनना चाहते है तो आप इस article को पढ़ते रहिये मैं आज logo बनाने की पूरी जानकारी देने वाला हु.
Blog ke liye logo kaise banaye, website logo
Blog ke liye logo kaise banaye


Blog/website पर logo लगाने का क्या फायदा है?

दोस्तों अगर आप अभी कंफ्यूज है कि हमें blog/website पर अपना logo लगाना चाइये या नही तो मैं आप को बता की आप अपनी साइट में logo लगाने या न लगाने से कोई मतलब नही होता है आप का अगर Content अच्छा है तो logo से कुछ नही होता logo तो बस साइट को थोड़ा अच्छा और professional बनाता है इसलिए मैंने भी अपने साइट पर लोगो लगाया है आप भी लगा सकते हो तो अब हम जानते है कि Copyright free logo अपने मोबाइल से ही कैसे बना सकते है.


मोबाइल से logo कैसे बनाएं?

दोस्तों आप को अपने मोबाइल से logo बनाने के लिए एक app install करना होगा वैसे तो आप को बहुत सारी app मिल जाएगी जिससे आप logo create कर सकते है लेकिन मैं आप को जिस Application से लोगो बनाने को बताऊंगा वो काफी ज्यादा अच्छा app है Youtube पर जो video के thumbnail में photo लगाई जाती है वो भी इस app से काफी लोग बनाते है मैं भी इसी का use करता हु इस app का नाम Pixellab है तो अब हम जानते है इसको कहाँ से और कैसे install कर सकते है.

Pixellab App कहाँ से install करें?

दोस्तों आप इस को play store में जाकर  सर्च कर सकते है और install कर सकते है और आप को सर्च नही करना है तो मैंने इस app का लिंक आप को दे दिया है आप उस पर click कीजिये और app को इंस्टॉल कर लीजिए.

Download


Logo कैसे बनाएं?

जब आप इस app को download कर लेंगे तो आप को इस app को open करना है फिर आप को logo बनाने के लिए बहुत सारे option दिखेंगे तो आप इन सभी का use कर एक professional types का logo बना सकते है तो चलिए अब हम logo बनाने के prosess को बताता हूं.

1. सबसे पहले Pixellab Open करें फिर आप को Imege की size Select करना जो आप चाहते है आप को Imege Size set करने के लिए Right side में तीन Line देखेगा तो आप उसपे click करोगे तो आप को नीचे में Imege Size नाम से एक option मिल जाएगा अब यहाँ से आप इमेज की size कम रखोगे तो आप के site में logo कम जगह लेगा जिससे देखने मे काफी अच्छा लगेगा आप Logo की Size Width में 1000 कर सकते है और Height 200 रख सकते है.

2. अब आप को बीच मे New Text लिखा दिखेगा तो आप उसपर click करें फिर आप को left side में एक पेंसिल का option दिखेगा तो आप उस पर click करें उसके बाद आप अपना Text लिख सकते है जो आप का डोमेन नाम है उसको आप लिख सकते है.
3. अब फिर से अपने text पर क्लिक करें उसके बाद में आप को A लिखा दिखेगा जो नीचे में होगा आप को इस पर क्लिक करना है उसके बाद आप को बहुत सारे option मिलेंगे तो आप को Font लिखा मिलेगा तो आप को उसी पर click कर देना है अब आप को यहाँ पर बहुत सारे font देखने को मिलेगा आप को जो भी font अच्छा लगे आप उसको यहाँ से select कर लें.


Text में Color कैसे डाले?

दोस्तों अगर आप इसी text के बीच मे color डालना चाहते है आप को इसी option में एक color का भी ऑप्शन दिखेगा तो आप यहाँ से कोई भी अपने मनपसंद जा कलर ले सकते है अगर आप यही पर color mixing करना चाहते है तो Gradient पर जाए फिर आप को नीचे में कुछ example में कलर दिखेगा आप अगर अपने द्वारा कोई भी कलर लगाना चाहते है तो आप प्लस (+) वाले icon पर क्लिक करें और जो भी सेट करना चाहते है उसको select कर लीजिए.
अब अगर आप Background में सफेद कलर करना चाहते है या कोई और रंग करना चाहते है तो आप को सबसे पहले सबसे नीचे में  4 नंबर पे click करना है उसके बाद Transparent लिखा मिलेगा अगर यहाँ क्लिक करेंगे तो पूरा बैकग्राउंड remove हो जाएगा और सिर्फ ऊपर का text बचेगा जो png में हो जाएगा और कलर लगाने के लिए यही पर कलर पर click कर के लगा सकते है ।

Text को 3D में कैसे बनाएं?

दोस्तों अगर आप Text को 3D font में करना चाहते है तो आप को फिर से A पर click करना है और लास्ट ऑप्शन में 3D Text नाम से एक option मिलेगा तो आप यहाँ क्लिक करें यही से 3D logo बना सकते है आप को Enabled पर क्लिक करना है उसके बाद थोड़ा नीचे करना है और फिर आप को Depth लिखा मिलेगा उसपर क्लिक कर के 3D font को अरजेस्ट कर सकते है और 3D Logo create कर सकते है.
अब दोस्तो अगर text size को बड़ा या छोटा करना चाहते है तो आप को A वाले option में ही Size का option दिखेगा उस पर क्लिक करे और यहाँ से text size कम या ज्यादा कर सकते है.

Gallery से imege कैसे select करें?

दोस्तों अगर आप अपने gallery से imege ले कर बैकग्राउंड में या अगल बगल में लगाना चाहते है तो आप को ऊपर में प्लस के ऑप्शन पर click करना है यहाँ पर आप को from Gallery लिखा मिलेगा तो आप यही से कोई भी फ़ोटो गैलरी से ले सकते है।
दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल से अपने Blog/website के लिए logo बना सकते है उम्मीद करता हु अब आप अच्छे से जान गए होंगे इसी तरह की blog और tech की जानकारी हमारे इस blog पर आप को मिलती रहती है इस article को पढ़ने के लिए धन्यवाद।
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments