Green Screen वीडियो कैसे बनाएं मोबाइल से ?

मोबाइल के camera से Green Screen वीडियो कैसे बनाए दोस्तो आप अपने मोबाइल में रोज ही कोई न कोई वीडियो बनाते होंगे और वीडियो बनाते टाइम ही वीडियो का Background ही बदलना चाहते है क्योंकि कई बार आप कैसे Location पर वीडियो को बना लेते है जहाँ पर पीछे बहुत खराब लगता है तो आप वीडियो बनाते टाइम ही green स्क्रीन का यूज़ करना चाहते है.
Green screen video kaise banaye
Green Screen Video kaise banaye

अगर आप एक Youtuber हो और अपने mobile के कमरे से वीडियो बनाते हो और youtube पर वीडियो अपलोड करते हो लेकिन आपके वीडियो का background सही न होने के कारण अधिक से अधिक लोग वीडियो नही देखते है तो आप सोच रहे होंगे कि हम green screen का यूज़ करते है.

लेकिन दोस्तो जब आप Normal camera से वीडियो बनाते है तो पीछे Green Screen लगाना होता है तब ही बैकग्राउंड में दिखता है लेकिन आज मैं आपको जिस Application के बारे में बताऊंगा उससे आप डायरेक्ट ही बिना बैकग्राउंड लगाए ही Green Screen वाली वीडियो बना सकते है।

ग्रीन स्क्रीन वीडियो App कहाँ से डाउनलोड करें ?

Green स्क्रीन वीडियो App तो आपको बहुत मिलेगी लेकिन सबसे अच्छी ये है जिसके बारे में मैं आपको बता रहा हु आपको यह play store में free फ्री मिलेगा इसको इनस्टॉल करने के दो रास्ते है.

पहला रास्ता यह है आपको smartphone के play स्टोर के अंदर जाना है और सर्चिंग बॉक्स में Musemage लिखकर करना है अभी आपको यही app दिख जाएगी इनस्टॉल वाले बटन पर क्लिक करके install download कर सकते है.

दूसरा रास्ता आप को बिल्कुल ही simple रास्ता बताऊंगा आप को नीचे डाउनलोड लिखा एक बटन दिखेगा उस बटन पर क्लिक करने पर सीधा play स्टोर में पहुंच जाएंगे तो यहाँ से इंस्टाल कर लीजिएगा।

ग्रीन स्क्रीन वीडियो Record कैसे करें ? 

दोस्तो आप को musemage को ओपन करना है उसके बाद इसमे आपको Video, Camera, Magic Colour और भी लिखा दिखेगा सबसे पहले आप को नीचे Setting के आइकॉन पर क्लीक करना है और फिर यहाँ से वीडियो को आप कितनी Quality ने Record करना चाहते है उसको सेट कर लीजिए.

जब आप इसकी Quality को सेट कर लोगे तो आपको एक बार back button पर क्लिक करना है आप अगर Normal वीडियो बनाना चाहे तो वो भी बना सकते है लेकिन मैं आपको Green Screen में record करने को सिखाऊंगा.

आपको blue screen लिखा दिखेगा तो आप यहाँ पर क्लिक करे और कोई भी एक Green Screen Photo अपने गैलरी से ले लीजिए जिसके बाद आप अपने बैकग्राउंड में डबल टैब करना है मतलब दो बार क्लिक करना है जब के ऊपर गलती से green स्क्रीन दिखे तो आप पहले बैक कर लीजिए और फिर से वैसे हि कीजिये और याद रहे बैकग्राउंड पर ही क्लिक करना है जब बैकग्राउंड में green दिखने लगे तो आपको वैसे में वीडियो record कर लेना है.

Green फ़ोटो कैसे बनाएं ?

दोस्तो मैंने ऊपर ही लाइन में लिखा है कि वीडियो के background में green करने के लिए Green फ़ोटो चाइए तो आप इंटरनेट से भी डाउनलोड कर सकते है लेकिन मैं आपको बोलूंगा आप किसी भी फ़ोटो Editing App से ग्रीन कलर करके सेव कर लीजिए दोस्तो आप PicsArt से भी कर सकते हो यह आपको बस एक ही क्लिक के द्वरा green फ़ोटो बना के देगा.

ऐसा नही है कि आप सिर्फ picsart से ही कर सकते है आप Pixellab App से भी कर सकते हो मतलब जैसे भी करके आपको एक Green Photo बना लेना है जो आप बना लोगे जिसे आप वीडियो के बैकग्राउंड में लगा कर अच्छा वीडियो बना सकते है।

अप्प में Magic Colour क्या है ?

दोस्तो green स्क्रीन वीडियो बनाने वाली अप्प में यह फीचर भी बेहतर है आप यहाँ पर बहुत जबरदस्त वीडियो निकाल सकते है आपको सबसे पहले magic colour पर टैब करना है और यहाँ आप को नीचे 2 लाइन दिखेंगी तो आप पहले screen पर डबल टैब कर दीजिए उसके बाद में जो पहले नंबर पर कलर लाइन है वहाँ से कोई भी कलर सेलेक्ट कीजिये अभी आप बैकग्राउंड उसी कलर में होते जाएगा तो है ना कमाल का App मेरे को यह फीचर बहुत अच्छा लगा ।

दोस्तो इस तरह से आप डायरेक्ट green screen वीडियो शूट कर सकते हो हालांकि बहुत ज्यादा अच्छे quality में तो नही edit करता है लेकिन अच्छा एडिट कर देता है जिसे आप किसी दूसरे app की मदद से बैकग्राउंड में कोई भी फ़ोटो लगा कर सबको हैरान कर सकते है आर्टिकल पर आने और मेरे blog पर आने के लिए सुक्रिया ।

Previous
Next Post »