Ek mobile me 2 whatsapp kaise chalaye

दोस्तो अभी तक आप अपने मोबाइल फ़ोन में 1 ही whatsapp को चलते होंगे और आप 1 ही मोबाइल में 2 whatsapp चलना तो चाहते होंगे लेकिन आप अपने एक ही मोबाइल या स्मार्टफोन में 2 Whatsapp को nahi चला पाते है हमें कई कामो( works) को करने के लिए दो व्हाट्सएप्प की जरूरत पड़ जाती है।

जैसे कि हमें एक अपना पर्सनल business करना होता है जिसमे कोई जरूरी मैसेज होता है और एक फ्रेंड लोगो के लिए जो बार बार मैसेज करते है तो आप अपना whatsapp open नही करते और इसी में आप का कोई जरूरी मैसेज ( important message ) भी आ जाता है।

तो आप फ्रेंड का सोच कर मैसेज नही देखते जिससे आप को बाद में परेशानी होती है वैसे तो और भी कई कारण या वजह होते है ये तो मैंने बस एक उदाहरण ( example ) दिया है तो चलिए अब जानते है कि दो व्हाट्सएप्प एक स्मार्टफोन या मोबाइल में कैसे चलाए ।


Ek mobile me whatsapp kaise chalaye,ek mobile 2 whatsapp
Ek mobile 2 WhatsApp


Whatsapp messenger


दोस्तो आप का पहला (first) App जो कि whatsapp messenger है जो कि आप के मोबाइल में पहले से ही होगा और सभी लोग इस App का use भी करते है और आप भी करते ही होंगें लेकिन दोस्तो इसके अलावा आप अपने एक ही फोन या मोबाइल में और एक whatsapp चला सकते है और ये whatsapp ने खास business करने वाले लोगो के लिए ही बनाया है तो चलिए इस app के बारे में अच्छे से जान लेते है 

Whatsapp business

दोस्तो आप को दूसरे वाले whatsapp को अपने मोबाइल में यूज़ करने के लिए play store में जाना है और play store के सर्च बॉक्स में सर्च करना है whatsapp business जी हा दोस्तो आप को whatsapp business सर्च कर लेना है।

अब दोस्त इस को आप नीचे में जहा पर download लिखा हुआ दिख रहा है आप को उस पर क्लिक कर देना है फिर आप अपने मोबाइल स्मार्टफोन के play store में चले जायेंगे और आप को व्हाट्सएप्प business अप्प मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें।.

दोस्तों इसके साथ मे अगर आप 2 से अधिक भी कोई और अप्प यूज़ करना चाहते है तो वो भी कर सकते है उसके लिए आपको मैंने app जा लिंक ऊपर में दिया हुआ है वहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

Whatsapp business में रजिस्टर कैसे करें ?


दोस्तोें रजिस्टर करना बहुत आसान है जैसे आप ने अपना नंबर डाल के whatsapp messenger ने एकाउंट बनाया था बस उसी तरह से आप को इसने भी अपना नंबर डालना है और रजिस्टर कर के एकाउंट बाना लेना है लेकिन मैं आप को फिर भी बता ही देता हूं बस आप को whatsapp बिज़नेस अप्प ओपन करना है फिर अपना कोई नया mobile number जिससे आप व्हाट्सएप्प चलना चाहते है उस डाल दीजिए फिर का Whatsapp तैयार हो जाएगा ।


Whatsapp business में क्या खास है ?


दोस्तों जैसा मैंने पहले भी बताया कि ये app खास business करने वालो के लिए बनाया है तो इसमें आप को whatsapp messenger से कुछ एक्स्ट्रा सेटिंग्स और फीचर मिलता है जैसे कि आप इसमे अपने business सेटिंग को बना सकते है ।

दोस्त जिसमे आप अपने पूरे business की जानकारी दे सकते है और इसमें मेरे को सबसे अच्छे बात ये लगी कि आप इसमे ओटो(automatic) मैसेज Send कर सकते है जी है बिल्कुल सही पढ़ा आप को इसने एक लाजवाब setting मिलती है जिसमे आप ऑटो( automatic )मैसेज को सेट कर सकते है।

Whatsapp ऑटो मैसेज क्या है ?

दोस्तो व्हाट्सएप्प ऑटो मैसेज का मतलब की अगर आप को कोई मैसेज करता है तो वो मैसेज जो आप सेट करोगे उस बंदे को तुरंत मिल जाएगा तो आप सेटिंग में जा कर इसको सेट कर सकते है तो चलिए जानते है कहाँ से ऑन करेंगें।

Whatsapp ऑटो मैसेज कैसे सेट करें ?

ऑटो मैसेज सेट करने के लिए आप को whatsapp business app ओपन करना है और आप को ऊपर की ओर ने तीन लाइन दिखेगी आप को उस तीन लाइन पर क्लिक करना है उसके बाद में आप को business setting का ओपन मिलेगा आप को उस पर क्लिक करना है।

दोस्तो जैसे ही आप क्लिक करते हो आप को वहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे आप को उसी ने नीचे जे साइड ने Away message लिखा मिलेगा आप उस पर क्लिक करें फिर आप को send away मैसेज लिखा हुआ दिखेगा उसके आगे ने एक ऑप्शन होगा वो बंद होगा आप को उसे ऑन करना है फिर आप को उसके नीचे में मैसेज लिखा दिखेगा और एक pencil बानी दिखेगी आप उस pencil पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस pencil पर क्लिक कर दोगे तो आप को पहले से ही message लिखा हुआ दिख जाएगा।

आप उस मैसेज को पूरा remove या कट कर दे फिर आप अपना जो भी मैसेज सेट करना चाहते है उस message को सेट कर दे और ऊपर save लिखा दिखेगा तो आप save कर दे अब आप को कोई भी message करेगा तो उसी मैसेज automatic ही मिल जाएगा ।

दोस्तो उम्मीद या कह ले आसा करता हु आप समझ गए होंगे कि अपने एक मोबाइल या स्मार्टफोन में दो Whatsapp को कैसे चला सकते है अगर आप को अब भी कोई problem होती है तो comment करे धन्यवाद।

Oldest