ब्लॉगर ब्लॉग का Template ( theme ) कैसे चेंज करें

हेलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे blog में और आज की इस आर्टिकल में दोस्तो आज मैं आप को बताने वाला हु की आप ब्लॉगर ब्लॉग का Template कैसे चेंज करें और थीम को कैसे उपलोड करें दोस्तो जब हम अपना blog ब्लॉगर पर बना लेते है और ब्लॉगर की कोई भी थीम को अपने blog के लिए Select कर लेते है तो दोस्तो जब कोई Visitors आप के ब्लॉग पर आता है आप का content भी काफी अच्छा होता है लेकिन वह theme डिजाइन ही देख कर back हो जाते है इसलिए आप को एक ऐसी थीम यूज़ करना होगा जो देखने मे भी अच्छी हो और लोडिंग भी कम समय मे हो जाए लेकिन आप ब्लॉगर का सिंपल थीम ही यूज़ करते है लेकिन अभी आप अपना theme change करना चाहते है तो आगे पढ़ते रहिए।
Blogger theme kaise change kare
ब्लॉगर ब्लॉग का Template ( theme ) कैसे चेंज करें 

ब्लॉगर के लिए कैसा थीम होना चाइए ?

दोस्तो क्या आप जानना चाहते है कि आप को Blogger के लिए किस टाइप का theme यूज़ करना है दोस्तो बहुत से ब्लॉगर गलत थीम को अपलोड कर लेते है जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है और उन्हें एडसेंस का अप्रूवल भी नही मिल पाता है और यदि Approval भी मिल जाता है तो साइट पर विजिटर बहुत कम आते है और जो आते भी है वो ज्यादा टाइम ब्लॉग पर नही रहते है इसीलिए आप को एक अच्छा थीम use करना होगा जो मैंने आप को नीचे में बताया है।

Mobile Friendly :- दोस्तो आप को ब्लॉगर का थीम ऐसा सेलेक्ट करना है जो mobile friendly हो कयूकी अधिकतर लोग मोबाइल से ही सर्च करते है और आप भी अभी mobile से ही कर रहे होंगे दोस्तो जब आप mobile friendly theme यूज़ नही करते है तो कोई भी विजिटर आप के site पर विजिट करता है तो उसे content अच्छे से नही दिखता है क्योंकि वह थीम लेवल desktop में सही खुलती है तो आप एक seo friendly थीम ली उपलोड करें।

Loading Speed :- दोस्तो आप को अपने ब्लॉग में seo friendly के साथ साथ एक ऐसी थीम उपलोड करना है जो लोड होने में कम समय लगे क्योंकि जब कोई भी विज़िटर आप के साइट पर visit करता है तो आप की थीम अगर अधिक समय लेती है तो वह विज़िटर आप के site से तुरंत ही बैक हो जाता है और किसी दूसरे साइट पर चला जाता है जिसकी वजह से आप की site कभी भी Rank नही कर पाती है तो आप को अपना थीम ऐसा खोजना है जो लोड होने में ज्यादा टाइम न ले ।

SEO Friendly :- दोस्तो यह दोनों चीज़ के साथ मे आप को SEO Friendly Theme भी यूज़ करना है क्योंकि किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट को google में रैंक करने के लिए seo friendly थीम होना बहुत जरुरी है ।

ब्लॉगर के लिए Template कहाँ से डाउनलोड करें ?

दोस्तो अब आप यह तो जान ही गए है कि आप को थीम कैसा use करना है लेकिन अभी आप को पता नही है कि आप seo friendly theme कहाँ से डाउनलोड कर सकते है मैं आप को बता दु की इस समय आप को ब्लॉगर के लिए Google में एक से एक बेस्ट थीम Free में मिल जाएगी तो आप को बस गूगल में सर्च करना है ब्लॉगर फ्री थीम और बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जिससे आप थीम डाउनलोड कर सकते है Download करने से पहले आप को यह देख लेना है कि आप जो थीम डाउनलोड कर रहे है वह कैसा है जैसी थीम मैंने आप को ऊपर में बताया है वैसा हो तभी डाउनलोड करें।

ब्लॉगर में कौन सा थीम फ़ाइल उपलोड किया जाता है ?

दोस्तो कई बार आप थीम को कही से डाउनलोड करते है और अपने ब्लॉग में उस थीम को upload करना चाहते है लेकिन जब आप अपलोड करते हो तो वह थीम अपलोड नही हो पाती है और कोई error message आ जाता है तो इसका यह कारण है कि आप एक गलत फ़ाइल upload कर रहे है जैसे कि आप जो थीम download करते है वह ज़िप फ़ाइल में होता है तो दोस्तो ब्लॉगर में जो भी theme आप अपलोड करना चाहते है वह थीम का XML File ही आप को अपलोड करना है।

Blogger में नई Template ( Theme ) कैसे लगाया जाता है ?

दोस्तो blogger में हमें कोई अलग और अच्छी थीम को लगाना होता है लेकिन अभी आप नए होते है जिसकी वजह से आप को नही पता होता है कि कैसे करते है तो मैंने नीचे में एक-एक करके बताया है आप सभी को read कर सकते है।

1. दोस्तो आप को अपने उस ब्राउज़र से blogger.com ओपन करना है जिससे आप ने अपना Blog बनाया है अब दोस्तो आप को ब्लॉगर के अंदर थीम लिखा मिलेगा आप उसपर क्लिक कर दीजिए ।

2. दोस्तो अभी आप को राइट साइड में ऊपर में Backup / restore लिखा मिलेगा आप उपर क्लिक करें और आप को अब download लिखा मिलेगा तो आप अपने theme को डाउनलोड कर लीजिए जिससे अगर आप को थीम upload करने में कोई गलती हो जाती है तो फिर से इसी को अपलोड कर सकते है।

3. अब दोस्तो आप को Choose File लिखा मिलेगा तो आप उसपर क्लिक कर करना है और अभी आप की सभी file दिख जाएगी जिस फ़ाइल में आप की थीम का xml फ़ाइल है आप उसको यहाँ से सेलेक्ट कर लीजिए।

4. आप का xml फ़ाइल सेलेक्ट होने के बाद आप को नीचे upload लिखा मिलेगा आप को उसपर क्लिक कर देना है अब अगर आप का थीम का xml फ़ाइल होगा तो वह उपलोड हो जाएगा और आप की साइट new लुक में दिखने लगेगी।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने थीम को अपलोड कर सकते है और अपने साइट को new लुक दे सकते है अगर आप को थीम अपलोड करने में कोई भी दिक्कत ( problem ) है तो आप हमें कमेंट करिए हम कमेंट के जरिए हेल्प करने की कोसिस करेंगे इस आर्टिकल को स्टार्टिंग से एन्ड तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।
Previous
Next Post »